जोधपुर आए और इन जगहों पर नहीं घूमने गए तो आपने कुछ नहीं देखा – Jodhpur Me Ghumne Ki Jagah

Jodhpur Me Ghumne Ki Jagah: जोधपुर, राजस्थान राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो पर्यटकों को अपने ऐतिहासिक महलों की ओर खींचता है। इस शहर में कई महल और किले स्थित हैं जो इसकी समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको जोधपुर के बेहतरीन ऐतिहासिक महलों की जानकारी प्रदान करेंगे।

Jodhpur Me Ghumne Ki Jagah

मेहरांगढ़ क़िला (Mehrangarh Fort)
मेहरांगढ़ क़िला जोधपुर जिले का प्रमुख आकर्षण कंद्र है। यह राजपूताना शैली में निर्मित एक महान क़िला है जिसकी सुंदर वास्तुकला आपको मनमोहक कर देती  है। इस क़िले के भीतर आपको राजा मान सिंह का दरबार हॉल, सुंदरी महल, और संग्रहालय मिलेंगे।

उमैद भवन पैलेस (Ummed Bhavan Palace)
उमैद भवन पैलेस एक शानदार महल है जो राजपूताना और मुग़ल शैली का अद्वितीय मिश्रण है। यह महल विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल है और इसे राजाओं के आवास के रूप में बनाया गया था। इसके भीतर आपको सुंदर बाग़, मंज़िलें, और सज्जाधानी देखने का अवसर मिलेगा।

जसवंत ठाड़ा (Jaswant Thaada)
जसवंत ठाड़ा जोधपुर का एक और प्रसिद्ध महल है जो ब्रिटिश सम्राटों के खिलाफ लड़ाईयों की याद में बनाया गया था। इसे “घोड़े का महल” भी कहा जाता है क्योंकि इसके पास ब्रिटिश सेना के घोड़े रखे जाते थे। यहां पर आप इसकी इमारतें, बगीचे, और बाजार का आनंद ले सकते हैं।

उमेदे बावड़ी (Ummed Bavdi)
यह ऐतिहासिक बावड़ी जोधपुर का एक प्रमुख आकर्षण है। इसकी विशालता और वास्तुकला करिश्मा आपको मंत्रियों की याद दिला सकती है। यह एक पानी संचयन सिस्टम के रूप में भी उपयोग होता था। यहां पर आपको शांति और सुंदरता का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

Conclusion:
आज हमने आपको Jodhpur Me Ghumne Ki Jagah बताई हैं जो आपको अच्छी लगी होगी| जोधपुर एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है जहां आपको अद्वितीय ऐतिहासिक महलों का आनंद मिलेगा। मेहरांगढ़ क़िला, उमैद भवन पैलेस, जसवंत ठाड़ा, और उमेदे बावड़ी कुछ प्रमुख स्थान हैं जो जोधपुर के रहने वाले और पर्यटकों के लिए आकर्षण हैं। इन महलों की सुंदरता, वास्तुकला और इतिहासिक महत्व को देखकर आपका यात्रा सार्थक और यादगार होगी।

Sharing Is Caring:

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम राजू राईका हैं, ओर मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं 2019 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं और inhindibio.com का मैं Owner हूं।

Leave a Comment