इस चकाचौंध भरी दुनिया से दूर एकांत में सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो ओडिशा के इस खूबसूरत Beach की सैर जरूर करें

आप इस मानसून में अपने हसीन पलों को यादगार बनाना हैं तो घूमने का प्लान आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है, इसलिए हम आपको आज ऐसे ही Tourist places के बारे में बताएंगे जो आपको सुकून का अहसास दिलाएगी, पुरी पश्चिम बंगाल की सीमा पर स्थित ओड़ीशा राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है । यहाँ पर्यटकों को सुंदर समुद्र तट, आध्यात्मिकता और कला का एक अद्वितीय संगम मिलता है। पुरी की प्रमुख आकर्षणीय स्थलों में से एक है “Golden Beach Puri“। यह समुद्र तट की सुंदरता, अत्यंत शांतिपूर्णता और आकर्षक नजारों के लिए प्रसिद्ध है।

Golden beach puri

स्वर्णिम बीच, जिसे अंग्रेजी में “Golden Beach” कहा जाता है, यह पुरी का मुख्य समुद्र तट है और ओड़िशा की सबसे प्रसिद्ध और पसंदीदा यात्रा स्थलों में से एक है। इस समुद्र तट पर तैरने, छलांग लगाने, सैंड कास्टल बनाने और समुद्र के लिए घूमने के लिए लोग यहाँ आते हैं।

golden beach puri का नाम उसकी एकदिवसीय प्रकाश को देखते हुए रखा गया है। सूर्यास्त के समय, समुद्र और आकाश के साथ खिलवड़ करते हुए सोने की तरह चमकती हुई रेत आपको अद्वितीय अनुभव देती है। यहाँ घूमते समय आपको संतुष्टि का अनुभव होता है और आपकी आत्मा को शांति मिलती है।

golden beach odisha स्वर्णिम बीच का मानसिक आकर्षण केवल इसकी सुंदरता तक ही सीमित नहीं होता है। यह जगह ओड़िशा के आध्यात्मिक महासंगम पुरी के निकट स्थित है। इसलिए, यहाँ आने वाले अधिकांश पर्यटक भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के लिए आते हैं।

स्वर्णिम बीच पर्यटकों के लिए बहुत सारी मनोरंजन की विकल्पों को पेश करता है। आप यहाँ सैंड एर्ट फेस्टिवल की कला और साहित्यिक सभा, स्वर्णिम महोत्सव, स्नान मेला, और अन्य आकर्षणों का आनंद ले सकते हैं।

यदि आप स्वर्णिम बीच पर अपने पर्यटन यात्रा का आनंद लेना चाहते हैं, तो ध्यान देने योग्य बातें शामिल हैं। पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात है सुरक्षा। समुद्र तट पर सुरक्षा के लिए हमेशा एक जीवनरक्षक जैकेट पहनें और जहां तक संभव हो स्वाइमिंग एरिया में ही तैरें। साथ ही, यह ध्यान देने योग्य है कि Golden Beach पर स्थानीय नियमों और निर्देशों का पालन करें और संगठन के साथ सहयोग करें।

इसके अलावा, आपको बीच पर्यटन का आनंद लेने के लिए अपनी सुविधाओं की भी देखभाल करनी चाहिए। आपको उचित रूप से ऊर्जा की आपूर्ति करने के लिए पानी बोतलें, धूप की चिड़ियों के खिलौने और सूर्य चमकते लिए धूपशील चश्मे जैसी वस्त्राएं साथ रखें। इसके साथ ही, कृपया समुद्र की सुरक्षा और सुंदरता का ध्यान रखें और समुद्र तट की सफाई के लिए अपना योगदान दें।

golden beach resort : यहां आराम करने के लिए कई रिजॉर्ट ओर होटल्स हैं जो आपको लग्जरी सुविधा प्रदान करते हैं|

कैसे पहुंचें: अगर आप हवाई यात्रा कर रहे हैं तो नजदीकी एयरपोर्ट भुनेश्वर हैं जहां आप आराम से कहीं से भी हवाई मार्ग से आ सकते हैं|

रेलवे: Beach के पास नजदीकी रेलवे स्टेशन पूरी हैं जो देश हर शहर से जुड़ा हुआ है, जहां आप आराम से जुड़ सकते हैं|

बजट: पुरी में घूमने के लिए ओर भी कई धार्मिक पर्यटन स्थल हैं जहां आप घूम सकते हैं, जिसके लिए आपके पास 3 हजार रुपए होने चाहिए

कम बजट में प्रकृति को बेहद करीब से देखना चाहते हैं तो इस शांतिपूर्ण Waterfalls की यात्रा जरूर करें 

Golden Beach Puri एक ऐसा स्थान है जहाँ प्राकृतिक और आध्यात्मिक सुंदरता मिलती है। इस समुद्र तट का दर्शन करके, आप प्रशांति की अनुभूति करते हैं और अपने मन को ताजगी के साथ भर देते हैं। तो, अगली बार जब आप पुरी यात्रा पर निकलें, Golden Beach को जरूर शामिल करें और इस खूबसूरत स्थल का आनंद लें।

Sharing Is Caring:

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम राजू राईका हैं, ओर मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं 2019 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं और inhindibio.com का मैं Owner हूं।

Leave a Comment