आप भी प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखना चाहते हैं तो उड़ीसा की इस खूबसूरत लेक की यात्रा जरूर करें

भारत में गुमने के लिए कई सुंदर स्थान हैं, जहाँ आप प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण का आनंद उठा सकते झील है। इनमें से एक मशहूर स्थान है “chilika lake” | चिलिका झील ओडिशा राज्य में स्थित है और यह भारत की सबसे बड़ी एकल झील है। यह भूमि और जल दोनो का विशेष महत्व प्रदान करती है और वन्यजीव, पशु, पक्षियों का आदान-प्रदान करता है।

Chilika lake

चिलिका झील को घूमने के लिए चुनने का मुख्य कारण इसकी प्राकृतिक सौंदर्यता है। यहाँ की पानी की नीली छटा, आकारबद्ध डॉल्फिन्स और बगीचे के साथ एक खूबसूरत पर्यावरण आपका मनमोह लेगा। यह झील केवल अविश्वसनीय पक्षियों के घोसलों का आदान-प्रदान करने के लिए ही नहीं है, बल्कि यहाँ की नीलकंठ महादेव मंदिर भी आपका ध्यान आकर्षित करेगा।

chilika lake क्षेत्र में कई पक्षी अभ्यारण्य हैं, जहाँ आप अनेक प्रकार के पक्षियों को देख सकते हैं। इस जगह पर आपको मुख्य रूप से पेलिकन, बागलों, फ्लैमिंगोस, बतख और कूवांडों जैसे रंगीन पक्षियों का समूह देखने के लिए मिलेगा। चिलिका झील एक महत्वपूर्ण पक्षी अभ्यारण्य है और वन्यजीव संरक्षण क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है।

चिलिका झील में विभिन्न प्रकार के जलस्तरों पर नांव की यात्राएँ भी उपलब्ध हैं। आप इन नौकायानों का आनंद लेकर झील का सौंदर्य को करीब से देख सकते हैं। यदि आपको जल खेलना पसंद है, तो आप कई वाटर स्पोर्ट्स जैसे कि कटर्फ्लाईंग, बोटिंग और जेट स्की का आनंद ले सकते हैं।

चिलिका झील का एक अन्य महत्वपूर्ण आकर्षण chilika lake वन्यजीव अभ्यारण्य है। यह अभ्यारण्य वन्यजीवों के लिए आदर्श स्थल है और यहाँ पर आपको सांप, कछुवा, मगरमच्छ, काला हिरण, नीलगाय और अनेक प्रकार के अन्य जीव देखने का मौका मिलेगा।

चिलिका झील वास्तव में एक प्राकृतिक सुंदरता का अदभुत प्रतीक है, जहाँ आप शांति, सुकून और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं। यहाँ घूमने के लिए सर्वाधिक सुविधाजनक समय नवम्बर से फरवरी है, जब मौसम सहज रहता है और पक्षियों का आदान-प्रदान भी अधिक होता है।

Hill Station Near Hyderabad, ये हैदराबाद के पास सबसे खूबसूरत ओर शांत वातावरण वाली हिल स्टेशन 

chilika lake भारतीय प्राकृतिक धरोहर के रूप में जाना जाता है और यहाँ के पर्यटन स्थलों में से एक है। यहाँ आपको एक प्राकृतिक वातावरण, शानदार दृश्य, पक्षियों का संग्रह, और अनुभवी नौकायानों की सुविधा मिलेगी। तो अगली बार जब आप ओडिशा राज्य में हों, तो चिलिका झील जरूर एक घूमने की जगह के रूप में विचार करें।

Sharing Is Caring:

नमस्कार! दोस्तों मेरा नाम राजू राईका हैं, ओर मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं 2019 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं और inhindibio.com का मैं Owner हूं।

Leave a Comment